Small Savings Interest Rate 2023 : नए साल पर पोस्ट ऑफिस स्कीम में बढ़ी ब्याज दरे।

Small Savings Interest Rate 2023 : नए साल पर सरकार ने छोटी बचत योजनाओ, पोस्ट ऑफिस की स्कीम में, खाताधारकों को नए वर्ष का तोफा दिया है। सरकार ने Post Office Scheme छोटी बचत योजना RD, मंथली income, किसान विकास पत्र, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम आदि की ब्याज दरों में पिछली तिमाही के मुकाबले बढ़ोतरी की है। जिससे पोस्ट ऑफिस स्कीम में पैसे रखने वाले खाताधारकों को फायदा मिलेगा।

वही कुछ छोटी बचत योजनाएँ जैसे सुकन्या समृद्धि योजना, पीपीएफ की ब्याज दर पहले के जैसे ही है, इनमे कोई बदलाव नहीं किया गया है। ऐसे में आइये जानते है मिनिस्ट्री ऑफ़ फाइनेंस की ओर से जारी सर्कुलर के हिसाब से किन छोटी बचत योजनाओ (Small Saving Schemes) की ब्याज दरों में क्या बदलाव किये गए है।

Small Savings Interest Rate 2023

मिनिस्ट्री ऑफ़ फाइनेंस की ओर से जारी सर्कुलर के हिसाब से सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम की ब्याज दर में इजाफा करते हुए इसे 7.6% से बढ़ाकर 8.0% कर दिया है। वही मंथली इनकम स्कीम में 6.7% से ब्याज दर बढ़कर 7.1% हो गई है।

वही पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड (PPF) और सुकन्या समृद्धि योजनाओ की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। अन्य सभी स्माल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में क्या बदलाव किया गया है इसके बारे में निचे जानकरी दी गई है।

Small saving scheme interest rate 2023

पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि योजनाओ में बदलाव नहीं।

आपको बता दे की पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि योजनाओ की ब्याज दरों में पिछले बार की भाती की कोई बदलाव नही किया गया है। सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर पहले की तरह ही 7.6% है और वही पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड (PPF) की ब्याज दरे भी 7.1% पर सिमित है।

यह भी पढ़े :

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *